Make Money Online

Blood in Hindi, रक्त: खून से जुड़े 10 रोचक तथ्य

Share:
Amazing Facts about Blood in Hindi – खून के बारे में रोचक तथ्य :- Blood से जुड़े ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में आपको बताएँगे जो आपने शायद ही कहीं पढ़े या सुने होंगे । लेकिन उससे पहले हमे ये पता होना चाहिए कि What is Blood ? खून क्या है ? रक्त क्या है ? खून(Blood)  के प्रकार  है ? खून (Blood) कितना होना चाहिए । - Blood in Hindi, रक्त: ‘खून’ से जुड़े 10 रोचक तथ्य

What is Blood ? खून क्या है ? 

(Blood) रक्त जीवन देने वाले तरल पदार्थ है  जो शरीर के कोशिकाओं को ऑक्सीजन देता  है। यह एक विशिष्ट प्रकार का  संयोजी ऊतक होता  है जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं ,  प्लेटलेट्स और  सफेद रक्त कोशिकाओं को  तरल प्लाज्मा मैट्रिक्स में निलंबित किया जाता है।

Blood - रक्त के बारे में दिलचस्प तथ्य :- ये मूल बातें हैं, लेकिन कुछ और आश्चर्यजनक तथ्य भी हैं; उदाहरण के लिए, आपके शरीर के वजन का लगभग 8 प्रतिशत रक्त खाते में होता है और इसमें सोने की मात्रा का पता चलता है आज हम आपको रक्त के बारे में कुछ जबरदस्त रोचक तथ्य और कुछ बातें बताएगे जो शायद हिंदी में कही और ना मिले - Interesting facts about blood.


1. सभी रक्त लाल नहीं है । 


जबकि मनुष्यों में लाल रंग का रक्त है, अन्य जीवों में अलग-अलग रंग का खून है क्रस्टेशियन, मकड़ियों , व्यंग्य, ऑक्टोपस , और कुछ आर्थथोपोड्स में नीले खून होते हैं। कुछ प्रकार के कीड़े और लीच में हरी खून होते हैं समुद्री कीड़े की कुछ प्रजातियों में बैंगनी रक्त है।

बीटल्स और तितलियों सहित कीड़े, बेरंग या पीले-पीले रंग का रक्त है रक्त का रंग परिसंचारी तंत्र के माध्यम से कोशिकाओं को ऑक्सीजन परिवहन के लिए इस्तेमाल श्वसन रंग के प्रकार से निर्धारित होता है । मनुष्यों में श्वसन वर्णक लाल रक्त कोशिकाओं में पाए जाने वाले हीमोग्लोबिन नामक एक प्रोटीन है। -  Khoon Se Jude Rochak Tathya

2. आपके शरीर में रक्त की एक गैलन के बारे में है


वयस्क मानव शरीर में लगभग  1.325  गैलन  रक्त होता है । रक्त  एक व्यक्ति के कुल शरीर के वजन का लगभग 7 से 8 प्रतिशत बनाता है

3. रक्त में ज्यादातर प्लाज्मा होते हैं 


आपके शरीर में रक्त परिसंचरण लगभग  55  प्रतिशत प्लाज्मा,  40  प्रतिशत  लाल रक्त कोशिकाओं ,  4  प्रतिशत  प्लेटलेट्स और  1  प्रतिशत  श्वेत रक्त कोशिकाओं से होता है । रक्त परिसंचरण में श्वेत रक्त कोशिकाओं में,  न्युट्रोफिल  सबसे प्रचुर मात्रा में हैं।

4.. आपके रक्त में स्वर्ण है 

मानव रक्त में लोहे, क्रोमियम, मैंगनीज, जस्ता, सीसा और तांबा सहित धातुओं परमाणु होते हैं। आप यह भी पता चला है कि आश्चर्य हो सकता है  खून सोने की छोटी मात्रा में शामिल है । मानव शरीर में लगभग 0.2 मिलीग्राम सोने है जो ज्यादातर रक्त में पाए जाते हैं।

6. स्टेम सेल से रक्त कोशिकाओं की उत्पत्ति

इंसानों में, सभी रक्त कोशिकाओं हेमेटोपोएटिक स्टेम सेल से उत्पन्न  होती हैं । अस्थि मज्जा  में लगभग  95 प्रतिशत शरीर के रक्त कोशिकाओं का उत्पादन होता है  । एक वयस्क में, अस्थि मज्जा का सबसे छाती में और में केंद्रित है  हड्डियों  की  रीढ़  और कमर।

कई अन्य  अंग  रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को विनियमित करने में मदद करते हैं। इसमें लिवर और  लसीका तंत्र  संरचनाएं जैसे कि  लिम्फ नोड्स ,  प्लीहाइन , और  थेयमस शामिल हैं ।

7. रक्त कोशिकाओं को अलग-अलग लाइफ स्पेन्स हैं

परिपक्व मानव रक्त कोशिकाओं में जीवन चक्र अलग है लाल रक्त कोशिकाओं  के शरीर में लगभग 4 महीने के लिए,   9 दिनों के लिए प्लेटलेट्स , और  सफेद रक्त कोशिकाओं  कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक होती हैं।
8. लाल रक्त कोशिकाओं में कोई नाभिक नहीं है
 शरीर में अन्य प्रकार की कोशिकाओं के विपरीत  , परिपक्व लाल रक्त कोशिकाओं में एक नाभिक ,  मिटोकोंड्रिया या  राइबोसोम शामिल नहीं  होता है । इन सेल संरचनाओं की अनुपस्थिति लाल रक्त कोशिकाओं में पाए जाने वाले लाखों हीमोग्लोबिन अणुओं के लिए जगह छोड़ देती है।

9. कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता के खिलाफ रक्त प्रोटीन रक्षा

कार्बन मोनोऑक्साइड  (सीओ) गैस बेरंग, बिना गंध, बेस्वाद और विषाक्त है। यह न केवल ईंधन जलने वाले उपकरणों द्वारा उत्पादित किया गया है बल्कि सेलुलर प्रक्रियाओं के उप-उत्पाद के रूप में भी तैयार किया गया है। अगर सामान्य सेल  फ़ंक्शंस के दौरान कार्बन मोनोऑक्साइड का स्वाभाविक रूप से उत्पादन  होता है,

तो इसके द्वारा जीवों को जहरित क्यों नहीं किया जाता है? सीओ विषाक्तता में देखा जाने की तुलना में सीओ बहुत कम सांद्रता में उत्पन्न होता है, कोशिकाएं अपने विषाक्त प्रभावों से सुरक्षित होती हैं। सीओ  शरीर में प्रोटीन को बांधता है  जिसे हेमोप्रोटीन कहा जाता है,

रक्तचिकित्सा में पाए गए हीमोग्लोबिन और mitochondria में पाया cytochromes  हेमोप्रोटीन के उदाहरण हैं जब लाल रक्त कोशिकाओं में सीओ हामोग्लोबिन से जुड़ा होता है  , तो यह ऑक्सीजन को प्रोटीन अणु को बाध्य करने से रोकता है, जिससे महत्वपूर्ण कोशिका प्रक्रियाओं में बाधा उत्पन्न होती है कोशिकीय श्वसन ।

कम सीओ सांद्रता में, हेमोप्रोटीन उनके संरचना को सीओ को सफलतापूर्वक बाध्य करने के लिए बदलते हैं। इस संरचनात्मक परिवर्तन के बिना, सीओ हामोप्रोटीन से करीब 10 लाख गुना अधिक कसकर बाँधता है।

10. कैशिलरी ब्लडजेस ऑफ ब्लड

मस्तिष्क  में केशिकाओं को   अवरोधक मलबे से बाहर निकाल सकते हैं। इस मलबे में कोलेस्ट्रॉल, कैल्शियम पट्टिका, या रक्त में थक्के शामिल हो सकते हैं। केशिका के भीतर की कोशिकाओं के चारों ओर बढ़ते हैं और मलबे को लगाते हैं।

केशिका की दीवार तब खुलती है और रुकावट के आसपास के ऊतकों में रक्त वाहिका से बाहर निकलता है  । यह प्रक्रिया उम्र के साथ धीमा पड़ती है और संज्ञानात्मक गिरावट में एक कारक माना जाता है जो कि हम उम्र के रूप में होती है। यदि रुकावट रक्त वाहिका से पूरी तरह से दूर नहीं है,

तो यह ऑक्सीजन का अभाव और तंत्रिका  क्षति पैदा कर सकता  है।

11. यूवी किरणों में रक्तचाप कम होता है


किसी व्यक्ति की  त्वचा  को सूर्य की किरणों में खुलने से खून में वृद्धि करने के लिए नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर पैदा करके रक्तचाप कम होता है  । 

नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिका टोन को कम करके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। रक्तचाप में यह कमी से हृदय  रोग या स्ट्रोक को विकसित करने के जोखिम में कटौती हो सकती है  । 

सूर्य के लंबे समय तक संपर्क में संभवतः त्वचा के कैंसर का कारण हो सकता  है , वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि सूर्य के साथ बहुत कम जोखिम हृदय रोग और संबंधित स्थितियों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है।



12. जनसंख्या द्वारा रक्त के प्रकार भिन्न



सबसे आम  ब्लड ग्रुप  संयुक्त राज्य अमेरिका में है  हे सकारात्मक । कम से कम आम है  अटल बिहारी नकारात्मक । रक्त प्रकार के वितरण आबादी के अनुसार अलग-अलग होते हैं। जापान में सबसे आम ब्लड ग्रुप है  एक सकारात्मक ।


खून के बारे में कुछ बेहद रोचक तथ्य - आपको ये हमारी पोस्ट कैसी लगी जरूर से कमेंट करके हमे बताए,  रक्त के बारे में अनजाने तथ्‍य - आप भी blood से संबन्धित किसी भी Blood Intresting Facts के बारे मे जानते है तो कृपया comment मे भेजे ।