Make Money Online

25 से ज्यादा भारत के बारे मे रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते!

Share:
भारत के आश्चर्यजनक तथ्य - Top Amazing Facts About India In Hindi
भारत के आश्चर्यजनक तथ्य - Top Amazing Facts About India In Hindi

यह पोस्ट भारत के बारे मे रोचक तथ्य - Some Amazing About India पर है । विश्व का सबसे आश्चर्यजनक देश Konsa Hai ? इस Qusetion का जबाब आपको इस पोस्ट मे मिल जाएगा ।  इस पोस्ट मे भारत के बारे मे रोचक तथ्य और आश्चर्यजनक तथ्य जिनसे आप भी तक शायद अंजान थे । भारत (India) विश्व का सबसे आश्चर्यजनक देश (amazing country) है।

Top Amazing Facts About India In Hindi भारत के बारे में बहुत सारे व्यक्ति दिमाग उड़ा रहे हैं जो अभी तक लोकप्रिय नहीं हैं और सभी लोगों के लिए जानना जरूरी है। भारत एक ऐसा देश है (India is a country) जो अजीब चीजों, तथ्यों और संस्कृति के साथ स्थानों पर घमंड कर सकता है।

यहां भारत के चारों (Around India) ओर कुछ पागल, अविश्वसनीय तथ्यों (Unbelievable facts) का एक संग्रह है। आपको भारत के बारे में - About india जानने के लिए शीर्ष दिलचस्प, Interesting things चीजों पर नजर डालें

Amazing Facts from India

1. यदि आपने भागवत गीता, रामायण, महाभारत पढ़ा है तो आपको पता चल जाएगा कि यहां कोई भी पाठ नहीं है जिसमें "हिंदू" शब्द का उल्लेख किया गया है। यह एक ऐसा नाम था जो विदेशियों द्वारा दिया गया था क्योंकि हमारी भूमि "इंडस" नदी के दूसरी ओर थी और इसलिए "हिंदू" नाम आया। लेकिन अंत में, कुछ लोगों ने इसे एक धर्म बना दिया

हिंदू शब्द इंडो-आर्यन और संस्कृत, संस्कृत शब्द सिंधु से लिया गया है, जिसका अर्थ है "नदी का एक बड़ा शरीर", जिसमें "नदी, महासागर" शामिल है। इसका उपयोग सिंधु नदी के नाम के रूप में किया गया था और इसके सहायक नदियों को भी संदर्भित किया गया था।

70 amazing, shocking and rare facts from India

2. यद्यपि भारत कई क्षेत्रीय और स्थानीय भाषाओं का देश है, लेकिन दुनिया के अंग्रेजी बोलने वाले (English speakers) देशों के मामले में, यह नंबर 2 का स्थान है, हां, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला देश है, 10% भारतीय अंग्रेजी में बोल सकते हैं लगभग 125 मिलियन लोग

भारत के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य | Amazing Facts About India in hindi

3. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, हर साल अमरीका और ब्रिटेन के आंकड़ों की संख्या में भारत तीसरे स्थान पर है।
2011 में, भारत ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में रिकॉर्ड यूपीएस की तीसरी सबसे बड़ी संख्या बनाया -  यू.एस. और यूनाइटेड किंगडम के बाद
Most Amazing Facts About India
4. Mahatma Gandhi is not the Father of the nation - महात्मा गांधी देश के पिता नहीं हैं।
भारत के आश्चर्यजनक तथ्य - Top Amazing Facts About India In Hindi
Mahatma Gandhi

भारतीय व्यापक रूप से गांधी के राष्ट्र के पिता के रूप में वर्णन करते हैं (हिंदी: राष्ट्रपिता)। [11] [12] गांधी के लिए शीर्षक "द फादर ऑफ द एनेशन" एक आधिकारिक खिताब नहीं है और इसे भारत सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर नहीं दिया गया है।

फरवरी 2012 में लखनऊ की एक 10 वर्षीय लड़की ने आरटीआई के जरिए दायर किया, जिसमें पता चला कि गांधी के लिए इस तरह के शीर्षक के अनुसार पीएमओ का कोई रिकॉर्ड नहीं है। एमएचए और नेशनल आर्काइव ऑफ इंडिया ने भी कोई रिकॉर्ड नहीं होने के बारे में बताया।

इस शीर्षक की उत्पत्ति सुभाष चंद्र बोस द्वारा 6 जुलाई 1 9 44 को एक रेडियो पते (सिंगापुर रेडियो पर) की खोज की गई, जहां बोस ने "राष्ट्र का पिता" को संबोधित किया। 28 अप्रैल 1 9 47 को एक सम्मेलन के दौरान सरोजिनी नायडू ने गांधी को राष्ट्र का पिता बताया।

आरटीआई आवेदक ने गांधी को आधिकारिक रूप से राष्ट्र का पिता घोषित करने का अनुरोध किया था, जिसमें गृह मंत्रालय ने सूचित किया था कि भारतीय संविधान के बाद से गांधी को भारत सरकार द्वारा शीर्षक नहीं दिया जा सकता क्योंकि शिक्षा और सैन्य खिताब को छोड़कर किसी भी खिताब की अनुमति नहीं है।



5. भारत में एक आइस हॉकी टीम है और वे अंतर्राष्ट्रीय आइस हॉकी महासंघ के सदस्य भी हैं।
भारत के आश्चर्यजनक तथ्य - Top Amazing Facts About India In Hindi
आइस हॉकी टीम

भारत की राष्ट्रीय आइस हॉकी टीम भारत की राष्ट्रीय आइस हॉकी टीम है, और अंतरराष्ट्रीय आइस हॉकी महासंघ के सदस्य हैं।

6. एक व्यक्ति को व्यभिचार करने के लिए 5 साल तक जेल जा सकता है यानी उसके पति (आईपीसी की धारा 497) की सहमति के बिना विवाहित महिला के साथ संभोग किया जा रहा है। दूसरी तरफ महिला स्कॉट मुक्त हो जाती है।

एक विवाहित महिला के साथ आपराधिक संभोग (Criminal intercourse) ऐसे संबंधों से पैदा होने वाले मुद्दों या बच्चों को मिलावट करने के लिए खड़ा था, जिससे महिला के पति को 'दूसरे व्यक्ति के बच्चों' का समर्थन(Support) करने और प्रदान करने का बोझ पड़ गया। 

इस तरह के व्यभिचारी संबंधों से पैदा हुए बच्चों की 'रक्तप्राणी की शुद्धता' खो जाती है, और इस तरह के संबंधों के कारण विरासत (संपत्ति) की श्रृंखला बदल जाती है। यह विरासत की श्रृंखला को बदलने की इस दुर्व्यवहार को रोकने के लिए था, जिसे धारा 497 आईपीसी परिचय करवाया गया था।

7. India’s Has floating Post office.
भारत के आश्चर्यजनक तथ्य - Top Amazing Facts About India In Hindi
India’s Has floating Post office.
India’s first floating Post office - भारत का पहला फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस श्रीनगर के दल झील पर है, जो देश में अपनी तरह का पहला केंद्र है। इसका उद्घाटन संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी (Communication and information technology) राज्य मंत्री श्री सचिन पायलट और 22 अगस्त, 2011 को जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने किया।

India Post - इंडिया पोस्ट के इस नवाचार ने झील में आने वाले पर्यटकों Tourists के लिए स्टार आकर्षण दिया है। सामान्य सेवाओं की पेशकश के अलावा, जगह में एक डाक टिकट संग्रहालय (Philately museum) होगा और एक दुकान जो डाक टिकट (Postage stamp) और अन्य उत्पादों को बेचेंगे। यह पर्यटन के मौसम के दौरान रविवार-Sunday सहित सभी दिनों में सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक कार्य करता है।

8. The world's biggest family: दुनिया का सबसे बड़ा परिवार: 39 पत्नियों, 94 बच्चे और 33 पोते,
भारत के आश्चर्यजनक तथ्य - Top Amazing Facts About India In Hindi
The world's biggest family: दुनिया का सबसे बड़ा परिवार

वह दुनिया के सबसे बड़े परिवार के प्रमुख हैं - और कहते हैं कि वह अपनी 39 पत्नियों के लिए 'धन्य' है। ज़िओना चना के पास 94 बच्चे, 14 बेटियां और 33 पोते हैं। वे भारतीय राज्य मिजोरम में स्थित Baktwang गांव की पहाड़ियों के बीच एक 100-कमरे, चार मंजिला घर में रहते हैं, जहां पत्नियों विशाल सांप्रदायिक छात्रावासों में सोती हैं।

9. Hindi is not the national language of India - हिंदी भारत की राष्ट्रीय भाषा नहीं है

वास्तव में भारत में कोई राष्ट्रीय भाषा (National language) नहीं है इसके बजाय हमारे पास कई क्षेत्रीय भाषाओं (Regional languages) हैं भारतीय संघ (Indian Union) की हिंदी (देवनागरी लिपि) और आधिकारिक भाषाओं (Official languages) के रूप में अंग्रेजी-English है।

और हर राज्य विधानमंडल में ये दो से अधिक क्षेत्रीय भाषा आधिकारिक भाषा है। हिंदी हिंदी की तुलना में दक्षिण भारत में एक और लोकप्रिय भाषा है।

10. ऑस्ट्रेलिया और दुसरे देशो की तुलना मे भारत मे हर साल जन्म लेने वाले बच्चो की संख्या ज्यादा है । 

11. मापक की खोज भी भारत मे ही हुई थी।

12. शैम्पू की खोज भी भारत मे ही हुई थी।

13. शतरंज  का अविष्कार भारत में ही हुआ था।

14. शर्ट के बटन की खोज भी भारत में ही हुई थी।

15. हीरा खनन भारत में भी शुरू हुआ।

16. चंद्रमा पर पानी भी सबसे पहले भारत ने खोजा था

17. विश्व का सबसे बड़ा फिल्म निर्माता भी भारत ही है । 

18. विश्व मे सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाला देश भी भारत ही है । 

19. भारत ने ही पाई के मूल्य की खोज की है

20. सुपरकंप्यूटर बनाने वाले तीन देशो मे से भारत भी है । 

21. योग का उपहार भी भारत ने ही विश्व को दिया । 

22. भारत मे ही प्लास्टिक सर्जरी की खोज हुई थी । 

23. सबसे पहले भारत में ही मार्शल आर्ट्स आये थे।

24. भारत ने अपने 1,00,000 वर्षो के इतिहास मे किसी भी देश पर हमला नहीं किया । 

25. विश्व के सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग भारत मे ही निवास करते है । 

26. भारत ने ही जीरो “0” की खोज की है.

27. भारत, दुनिया की सबसे प्राचीन और विकसित सभ्यताओ वाला देश है.

28. 17 वी शताब्दी तक भारत सबसे अमीर देश था ।  

29. मुस्लिम जनसँख्या के मामले मे भारत का तीसरा नंबर आता है । 

30. भारत मे 3,00,000 मस्जिदे है । जो किसी अन्य देश मे नहीं यहा तक की किसी मुस्लिम देश मे भी नहीं । 

ऐसी बहुत से बाते है जिनके बारे मे शायद हम नहीं जानते है । 
भारत विविधाओ से भरा देश है । और भारत को विविन्न संस्क्रती वाला देश माना जाता है । पूरे विश्व मे भारत - इंडिया ही एक ऐसा राष्ट्र या देश है जहा World की पूरी आवादी बसती है । भारत के बारे मे  आश्चर्यजनक,Intresting बाते है जिसने शायद ही बहुत कम लोग अवगत होगे ।

इस पोस्ट मे आपने भारत के  आश्चर्यजनक तथ्य के बारे मे जाना । इनके अलावा भी भारत के बारे मे अनेक  आश्चर्यजनक तथ्य है जिंहे इस पोस्ट मे नहीं बताया गया है । शेष ऐसे ही तथ्य हम आगे भी इसी तरह अपडेट (Update) करते रहेगे ।

Note :- अगर आपके पास भी भारत के आश्चर्यजनक तथ्य - Top Amazing Facts About India In Hindi है या दी गई बातों मे कुछ गलत लगे तो हमे Comment करे हम इन्हे अपडेट करते रहेगे । Thanks !

यदि आपको भारत के आश्चर्यजनक तथ्य - Top Amazing Facts About India In Hindi लेख Achcha लगा तो इस लेख - भारत के आश्चर्यजनक तथ्य - Top Amazing Facts About India In Hindi - को Share जरूर कीजिये ।