Make Money Online

गूगल ऐडसेंस पेज-लेवल विज्ञापन इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं

Share:
गूगल ऐडसेंस पेज-लेवल विज्ञापन (google adsense page level ads) ऐडसेंस आय बढ़ाने (adsense income increase) करने का सबसे अच्छा तरीका है, आप पेज लेवल विज्ञापन इस्तेमाल करके मोबाइल उपयोगकर्ता को स्क्रीन से चिपके हुए विज्ञापन(ads) दिखाकर अपनी वेबसाइट आय को बढ़ा सकते है  परन्तु क्या आपको पता है कि ऐडसेंस पेज लेवल विज्ञापन उपयोग करना चाहिए या नहीं पेज लेवल विज्ञापन इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान क्या है ?

ऐडसेंस पेज लेवल विज्ञापन उपयोग करना चाहिए या नहीं


गूगल पेज लेवल विज्ञापन विशेषकर मोबाइल यातायात (ट्रैफिक ) के लिए है आप अपने मोबाइल उपयोगकर्ता को स्क्रीन से चिपके हुए एड्स दिखा सकते हो जिसे वो आसानी से बंद और चालू कर सकते है | इससे आपकी आय (अर्निंग) तो बढ़ेगी लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है जो आपकी वेबसाइट और ब्लॉग को प्रभावित कर सकते है  |

अगर आपको मोबाइल साईट पर ऐडसेंस पेज लेवल एड्स इस्तेमाल कैसे करे के बारे में पता है, तब तो बहुत ही अच्छा है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको गूगल ऐडसेंस पेज लेवल एड्स इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान (लाभ और हानि) के बारे में बतायगे |

जैसे, गूगल ऐडसेंस पॉपअप और पॉप-अंडर विज्ञापन को अनुमति नहीं देता तो क्या पेज लेवल विज्ञापन वेबसाइट एसईओ (SEO) के लिए खतरनाक है और इसका एसईओ पर क्या प्रभाव पढ़ सकता है |

गूगल ऐडसेंस पेज लेवल विज्ञापन इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान (लाभ और हानि)

आपकी साईट पर जितना अधिक विज्ञापन(advertising) होगा विजिटर उतना ही वेबसाइट को कम पसंद करेगे, हमेशा यूजर्स कम एडवरटाइजिंग वाली साईट पर ही विजिट करते है और हमेशा से ही एड्स मुफ्त (ads free) साइट्स को ही ज्यादा पसंद किया गया है |

ऐडसेंस पेज लेवल विज्ञापन 2 प्रकार के होते है :

1. एंकर /ओवरले विज्ञापन : ये विज्ञापन मोबाइल स्क्रीन के बॉटम(Bottom) में प्रदर्शित होता है जिसे आसानी से ख़ारिज(dismiss) किया जा सकता है |

2. विग्नेट विज्ञापन: यह एक अद्वितीय प्रकार का विज्ञापन प्रारूप है, इस प्रकार का एड मोबाइल डिवाइस में एक पेज से दूसरे पेज पर विजिट करने से पहले Show होता है |

अब तक के लेख से पता चलता है कि दूसरे विज्ञापनों की तुलना में पेज लेवल एड्स के कुछ अधिक ही नुकसान है अत: अधिक हानि वाले काम को नहीं करना चाहिए,चलिए अब हम आपको एडसेंस पेज लेवल विज्ञापन के नुकसान और फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी देते हूँ |

गूगल ऐडसेंस पेज-लेवल विज्ञापन उपयोग करने के नुकसान

ऐडसेंस पृष्ठ-स्तरीय विज्ञापन नुकसान: सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि सबसे लोकप्रिय और पेशेवर वेबसाइट मालिक (Professional website owner), वेबमास्टर जो एड्सेंस (adsense) प्रकाशक (publisher) है पेज लेवल एड्स का इस्तेमाल नहीं करते है, अत: यह फायदेमंद नहीं है |नीचे कुछ महत्वपूर्ण विपक्ष(Cons) बताए गए है |

1. मोबाइल उपयोगकर्ता (User) को सामग्री (Content) देखने में परेशानी हो सकती है |
2. पेज लेवल विज्ञापन का सी.टी.आर कम (CTR) कम होता है और Impression अधिक होता है जिससे आय (Earning) केवल 2 प्रतिशत तक ही बढ़ती है |
3. इसका नकारात्मक बिंदु यह है कि अधिकतर इस प्रकार के विज्ञापन का skip ads butten ही नहीं देते है |
4. वेबसाइट का ट्रैफिक कम होने की सम्भावना होती है |

ऐडसेंस पेज-लेवल विज्ञापन इस्तेमाल करने के फायदे 

ऐडसेंस पृष्ठ-स्तरीय विज्ञापन लाभ: इसका सकारात्मक बिंदु यही है कि इसके उपयोग (Use) से एडसेंस आय बढ़ती है, इसके सकारात्मक लाभ निम्न है :

1. इसका मोबाइल डिवाइस में उपयोग से आय (Earning) बढाई जा सकती है |
2. हमें इसका अन्य कोई फायदा नजर नहीं आता है |

गूगल ऐडसेंस पेज-लेवल विज्ञापन और एसईओ (खोज इंजिन अनुकूलन)  

अब सवाल या होता है कि ऐडसेंस पेज-लेवल विज्ञापन का seo पर क्या प्रभाव पड़ता है ?

अधिक ऐडसेंस कमाई करने के लिए साईट पर ओरिजिनल ट्रैफिक आना बहुत जरुरी है क्योंकि गूगल सर्च से आने वाले आगंतुकों (visitors) ऐडसेंस विज्ञापनों पर अधिक रुचि रखते है|

गूगल द्वारा घोषणा में कहा गया था कि 10 जनवरी 2017 के बाद से मोबाइल वेब पेज पर full page interstitials और instrusive pop-up ads दिखाने वाली websites पर पेनाल्टी मिलेगी. इस कारण सवाल बनता है कि क्या एडसेंस पेज लेवल विज्ञापनों पर गूगल के द्वारा पेनाल्टी मिल सकती है ?

परन्तु गूगल ब्लॉग पर इस बात को स्पष्ठ कर दिया गया है कि यह नियम ऐडसेंस पेज लेवल विज्ञापनों (google adsense page level ads) पर लागू नहीं होता है लेकिन गूगल की तरफ से इसकी किसी भी प्रकार
की कोई गारन्टी नहीं दी गई है |


हमारी नजर से, इसके फायदे और नुकसान देखकर तो यही लगता है कि ऐडसेंस पेज लेवल विज्ञापनों का इस्तेमाल न करे इसलिए हम आपको यही सुझाव देते है कि पेज लेवल विज्ञापन उपयोग न करे |

No comments