Make Money Online

Successful Blogger कैसे बने - How To Become A Successful Blogger In Hindi

Share:
इस post मे हम Pro Perfosonal blogger Kaise Bane,Esuccessful blogger kaise bane, Kaise successful blogger bante hai, Successful blogger kaise bane के बारे मे बताने वाले है । इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़े । 

Blogging income का इन दिनों Best source है । शुरुआती दिनों में, वे पूछ रहे थे कि How To Start A Blog और How to Create Your Blog Website ? और अब कई Successful bloggers Monthly Lakho कमा रहे हैं। एकEasy to become a blogger है, लेकिन यह Fairly good नहीं है हर कोई इस Competitive blogging platform पर succeed के लिए blogging start करता है।


Successful Blogger कैसे बने How To Become A Successful Blogger In Hindi


Building A Successful Blog & Make Money 2018 — 

People used to search;  एक अच्छे ब्लॉगर कैसे बनें ? एक Popular Bloggers कैसे बनते हैं ? आप एक Successful blog कैसे लिख सकते हैं ?  मैं अपनी खुद की ब्लॉग साइट कैसे बना सकता हूं ?  अपनी खुद की ब्लॉग वेबसाइट को मुफ्त में कैसे शुरू करें ? कैसे एक ब्लॉगर वेबसाइट बनाए ?

ब्लॉग बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है ? एक ब्लॉग बनाने का सबसे आसान तरीका और फिर अब वे कई Issues का सामना कर रहे हैं बहुत सारे सवाल हैं ; Kaise ek Successful blogger bane ? Vlogger ? Fashion / Beauty Blogger या किसी भी? Professional Blogger Banne Ke Liye और भुगतान मिलता है?

या कैसे एक successful life Style blog start करने के लिए जो न सिर्फ online paisa kamane के  लिए नहीं बल्कि आपको दुनिया के साथ अपना Knowledge sharing करने के लिए अपने ब्लॉगिंग जुनून के लिए नाम और प्रसिद्धि भी प्रदान करता है। इन दिनों, एक ब्लॉगर होने के नाते यह आसान हो जाता है,

लेकिन एक Successful blogger बनना कठिन है। पैसा बनाने के लिए ब्लॉगिंग अब रॉकेट विज्ञान नहीं बना रही है,

हम में से ज्यादातर Successful blogging के जरिये paisa kama रहे है  हैं। Successful blog themes, ब्लॉगर पर एक ब्लॉग शुरू करने Blog marketing, Blog promotion और Template Editing के लिए। एक महत्वपूर्ण बात यह जानी चाहिए कि ब्लॉग बनाना, निर्माण करना और बनाए रखना किसी भी Other business के निर्माण की तरह है; आपकी सफलता में समय लगता है,

determination, धैर्य, प्रतिबद्धता, और Dedication Successful Bloggers हमेशा High quality वाले material को Published करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो ग्राहक उन्मुख और रीडर-केंद्रित होते हैं। अब social media के साथ लोगों के छोटे या Link वाले समूह तक पहुंचने में आसान हो जाता है,

लेकिन यदि आप बाहर खड़े होना चाहते हैं, तो आपको Readers and followers के अनुसार material तैयार करने के लिए अपने Readers, उनकी आवश्यकताओं और ध्यान देने की आवश्यकता है। दूसरी ओर, अपने followers के interest के बजाय, यदि आप उनकी ज़रूरतों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं,

तो आप अपने Readers को खोने के पतन का अनुभव कर सकते हैं। इससे आपकी वृद्धि प्रभावित होगी और फिर आपके Revenue में आपको Niche बनाने के लिए पूरी तरह से और लगातार काम करना चाहिए, उत्पादों का निर्माण करना और Publicity करना, देखें, Online Paisa kamane ke liye blogging अच्छा विकल्प है आजकल, और कई bloggers monthly बहुत achchi income kama रहे हैं

आप regular traffic पर अपने सभी blogging safar को रखने के लिए जानकारी और आवश्यक तकनीकों से लैस होना चाहिए । Blogging platform में Competition के कारण, आपके अधिकांश User हताश हो सकते हैं या एक Successful blogger banne me बहुत मुश्किल महसूस कर सकते हैं।

लेकिन चिंता न करें, यहां मैंने Most important step और Suggestions दिये है Successful blogger kaise bane यहा बताया गया है । 

Top 12 Tips Building a Successful Blog and Becoming a Blogger

ऐसे कुछ लोग हैं जो एक Big and Rich Blogger बनने की इच्छा के साथ ब्लॉगिंग करना शुरू करते हैं लेकिन कुछ स्तर तक पहुंचने पर उन्हें उस स्थिति में लगातार इसे बनाए रखना मुश्किल लगता है।

या तो वे ब्लॉगिंग बंद कर देते हैं या अपनी सामग्री बदलते हैं। वे भूल जाते हैं कि; हर Successful blogger जुनून, कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रेरणा के माध्यम से जाता है और फिर केवल वे सशक्त कड़ी मेहनत से जांचकर्ता बन जाते हैं।

तो चलो कुछ लेकिन सबसे महत्वपूर्ण चीजें जो ek successful bigshot bloggers होने के लिए महत्वपूर्ण हैं ।

Strategies and money to become a successful blogger:

1. Make Better Reading Habits

मैंने पहले कई Posts में सुझाव दिया है, क्या पढ़ने में सक्षम है पढ़ना हमारे ज्ञान बढ़ जाती है । अन्य ब्लॉगर्स ब्लॉग पोस्ट पढ़ने से आपको एक Blogpost likhne ka tarika मिल जाएगा।

पढ़ना आपको सोचने की अनुमति देता है कि आप अपनी सामग्री के साथ क्या बदलाव कर सकते हैं ? या जहां आप याद कर रहे हैं? बस ध्यान दें कि; एक सफल व्यक्ति होने के पहले कारणों में से एक पढ़ने की आदत है। पढ़ें कि उन्होंने यह कैसे किया है? उन्होंने जो चालें इस्तेमाल की हैं पढ़ें कि वे क्या कहना चाहते हैं?

हम हमेशा एक छात्र होते हैं और पढ़ने के दौरान हर समय कुछ नया सीखते हैं जो सुधार करने का मौका देता है। दूसरों को ब्लॉग, किताबें पढ़ें यदि आप एक भी विचार प्राप्त करते हैं, तो आपके पढ़ने के लिए इसके लायक होगा।

2. Stay with the subject

आप जो विषय लिखना चाहते हैं वह अपने विषय के समान होना चाहिए। लेखन विषय को सही करना चाहिए।

विषय को बीच में मत छोड़ें यह आपके पाठक को दूसरे ब्लॉग में विचलित कर सकता है। आपकी शुरुआत, मध्य और अंत आपके विषय के अनुसार होनी चाहिए।


3. Create a blog You are passionate about

पाठक अपने लेखन के माध्यम से लेखकों की भावनाओं को अनुमान लगा सकते हैं , चाहे वह ऊब हो या उत्साही हो। आप जो लिखते हैं, उसके बारे में भावुक होने के कारण, आपकी भावनाओं को आपके लेखन में दर्शाता है 

यदि आप अपने लेखन के बारे में भावुक हो, तो आप अपने उत्साह को दिखाने में अपनी भावनाओं को डाल देंगे । आप लेखन का आनंद लेंगे और स्वचालित रूप से आपकी सामग्री में गहराई से जाएंगे और पाठक आपकी सामग्री को पढ़ने में भी आनंद लेंगे।


4. Write great blog content

Content Blogging का Important factor है ; आप इसे एक केंद्र / ब्लॉगिंग के दिल के रूप में कह सकते हैं भाषा को समझने में आसानी से एक अच्छी सामग्री एक बहुत बड़ा अंतर कर सकती है।

आप अपनी पोस्ट को सही ढंग से साझा कर रहे हैं और पाठकों के साथ जुड़ने में Success पा रहे हैं, लेकिन अगर आपकी Blog की सामग्री के निशान नहीं हैं, तो आपके सभी प्रयास बेकार हो जाएंगे ।

Readers को आपके साथ परेशान होने के बाद, वे फिर से आपके ब्लॉग पर नहीं जा सकते। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कितने Blogspot या Great blogger Website design है एक Good quality वाले Content के साथ कुछ Blog Post आपको करने की ज़रूरत है एक Valuable content बनाने के लिए अपना समय ले लो


5. Create a unique blog among crores

एक Unique content लिखना लगभग असंभव है क्योंकि कई ब्लॉग पोस्ट ब्लॉगस्फीयर में उपलब्ध हैं, इसलिए कहीं न कहीं कुछ समान है। इसलिए Unique content लिखने की कोशिश करे ।  

प्रत्येक और हर किसी के पास दूसरों से कुछ अलग है अपने स्वयं के अनूठे तरीके से एक ब्लॉग बनाएं जो अन्य ब्लॉगर्स से अलग दिखता है, जिससे कि आपकी अपनी अलग पहचान हो।


6. Interacting with readers and other bloggers

Blogging एक दो तरह से संचार है आपको Readers की Comments का जवाब देना चाहिए और अगली बार इसे पूरा करने के लिए उनके सुझावों की जांच करनी चाहिए। यहाँ आपको पता चल जाएगा कि आपकी गलतियां क्या हैं? और आपको क्या सुधार करना है? 

इसके अलावा, Bloggers community में शामिल हों और सोशल मीडिया पर Other bloggers के साथ बातचीत करना जारी रखें । इसके पीछे कारण यह है कि All Successful bloggers में Readers and followers की संख्या बहुत अधिक है। यदि उन्हें आपकी किसी पोस्ट की तरह लगता है,

तो उनके All readers को भी इसे पसंद आएगा क्योंकि पाठकों का विश्वास उन पर होता है और यह आपके लिए पाठकों की ओर ध्यान देने का सबसे बड़ा फायदा होगा।

7. Improving Your Blog Writing Skills

Writing, blogging की एक रीढ़ है, blogging के लिए आपके पास एक अनिवार्य चीज है। यदि आप एक सफल Successful ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो आपको लिखना चाहिए क्योंकि Excellent writing skills एक सफल ब्लॉगर का संकेत है। - Succesfull Blogger Kaise bane,

Readers का ध्यान आपके पास Writing skills के प्रकार पर बहुत अधिक निर्भर करता है। जाहिर है, एक Great writing skills अधिक ध्यान दिया जाएगा मैंने विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों को देखा है जिनके पास उनके संबंधित क्षेत्रों का विशाल ज्ञान है और यदि वे लिखना शुरू करते हैं तो शब्द कम हो जाएंगे।

लेकिन दुर्भाग्य से उन्हें पृष्ठ पर प्राप्त करना मुश्किल लगता है, केवल इसलिए कि उन्हें लगता है कि उनके पास Great writing skills नहीं है। इसका उल्लेख करने का कारण, इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको एक दिन से specialist की तरह लिखना शुरू करना चाहिए; लेकिन अपनी Content लिखते समय Standards को बनाए रखने का प्रयास करें।

8. Be patient: Important to increase your blog traffic

रात भर होने वाला कुछ भी नहीं है और यह ब्लॉगिंग के साथ भी सच है।

यह हमेशा दर्शकों को बनाने और Success पाने के लिए समय लेता है। कुछ पोस्ट, पोस्ट करने के बाद बहुत अधिक हिट की उम्मीद करना एक नवजात शिशु को पहले दिन से चलने की अपेक्षा करना है।

Practical रहें, जल्दी मत करो यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया है आपको कम से कम जरूरत है कुछ पाने के लिए 6-7 महीने से। ब्लॉगिंग आपके धैर्य के लिए इसके लायक प्रयास करता है इसलिए भाग मत भागो, धैर्य रखें और हार न माने ।

9. Go to the search

Search results में अपने blog post को अरबों ब्लॉग पोस्ट्स से High search ranking प्राप्त करना निश्चित रूप से कठिन काम है ।

आपको कुछ विशेष पर ध्यान केंद्रित करके Search engine के लिए अपने blog को Optimize करना चाहिए, लेकिन Popular keywords को प्राप्त करने वाले Traffic को Search engine में खोजा जा सके।

तो उन Content मे Familiar and general keywords को डालें जो User search engine में सबसे ज्यादा Search करते हैं। साथ ही, आपको कुछ Photos, videos (विशेष रूप से Tutorial video जहां आप Viewers के लिए कुछ सिखाना चाहते हैं) जोड़ना चाहिए। Call-to-action button Add करे आपको लगता है कि वे आवश्यक हैं।

10. Blog Consistently Without Burning Out - Key To Traffic

लगातार रहें, नियमित आधार पर पोस्ट करने का प्रयास करें। दो पोस्टिंग के बीच एक बड़ा अंतर नहीं होना चाहिए।

Readers के साथ relation बनाए रखने के लिए Compatibility आवश्यक है। क्योंकि एक बार जब वे एक दूसरे को मिल जाएंगे, तो आपको उन्हें वापस लेने के लिए मुश्किल हो जाएगा क्योंकि कई ब्लॉग उपलब्ध हैं वे अन्य ब्लॉगों से भी उतना ही चाहते हैं जो वे चाहते हैं;

वे आप के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं आप भी भूल जाते हैं। इसलिए अपना Schedule और Post अक्सर पर्याप्त बनाएं

11. Narrow headlines that will get you more traffic

उस Title को चुनें जो अन्य ब्लॉगर्स से अलग है

एक सवाल के साथ Create title / headlines जैसे 'कैसे करें ......?' 'क्या हैं.....?' या 'Top 10 Things जिन्हें आपको जानना जरूरी है जैसे एक संख्यात्मक ... .....

Attractive headlines लिखें जो Viewers को Readers में परिवर्तित करती हैं ।

12. Publish new and latest updates

History या पिछले घटनाओं को लिखना पढ़ने के लायक नहीं होगा। लोगों को एक महीने पहले हुआ ब्याज नहीं मिला।

वे हाल के Update जानना चाहते हैं। वर्तमान में रहें, यह दर्शााना महत्वपूर्ण है कि आपके पास नवीनतम, ताज़ा सामग्री है


Ground level

तो ये कुछ गुण हैं जो Blogger should be successful.

एक Regular Blogger बस blog करता है लेकिन एक Successful and Problogger ब्लॉग न केवल पैसे के लिए बनाया गया है बल्कि अपने Help the audience करने के लिए ज्ञान भी फैलता है।

अगर मुझे यहाँ कुछ याद आती है, तो मुझे नीचे दिए गए Comment section के माध्यम से बताएं कृपया जो आप सोचते हैं उसे साझा करें ।

4 comments: