Make Money Online

Top 10 Tips - कार इन्शुरन्स बिल कम कैसे करे

Share:
इस पोस्ट मे हम बता रहे है कार बीमा पर बचत कैसे करें - car insurance par save kaise kare Aur कैसे अपनी कार इन्शुरेंस बिल को कम करे ?

Insurense Bill कम करने की Tips In Hindi,Tips to reduce insurance bill in Hindi,क्या आपको पता है की अपनी car Insurense Bill को कम कर सकते है । यदि नहीं तो ये पोस्ट आपके लिए है ।

Insurense Bill kam karne ki tips, हमने पिछली पोस्ट Health Insurense खरीदने के बारे मे मे थी , Health Insurense Kya Hai ? Aur इसे खरीदने से पहले किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए


 कैसे अपनी कार इन्शुरेंस बिल को कम करे ? Insurense Bill  कम करने की Tips In Hindi
Top 10 Tips - कार इन्शुरन्स बिल कम कैसे करे


Best car loan सौदे को बंद करने के अलावा, Proper vehicle insurance policy का चयन करना उतना ही महत्वपूर्ण है। हम सभी जानते हैं कि जब आप अपनी कार खरीदते (Buy car) हैं तो Auto insurance अनिवार्य कानूनी आवश्यकता है और ऐसे उदाहरण हैं, जहां आप एक बीमाकृत के रूप में, High premium का chargeलगाया गया है ।


लेकिन ऐसे कई तरीके हैं, जिनके द्वारा आप अपने बीमा कंपनियों (Insurance companies) द्वारा दिए गए प्रीमियम दरों को कम कर सकते हैं।


इससे पहले, भौगोलिक क्षेत्र, Engine capacity, लागत और वाहन की उम्र चार मापदंड थे, जो कि आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली प्रीमियम राशि (Premium amount) को तय करने के लिए ध्यान में रखा गया था।


हालांकि, कई अन्य आवश्यकताओं को ध्यान में रखा गया है ताकि बीमाकर्ता को कम प्रीमियम का भुगतान करने और दुर्घटना के मामले में अधिकतम लाभ प्राप्त हो।


1. Provide accurate information: अपने बीमाकर्ता को सही जानकारी प्रदान करके, आप अपने प्रीमियम को 10-30 %  कम कर सकते हैं।


2. Model and make your car: इस बारे में फैसला करना है कि कितना प्रीमियम शुल्क लिया जाना चाहिए, आपकी कार के मॉडल और मॉडल पर निर्भर करता है। 

यदि आपकी कार का बना / मॉडल दुर्घटनाओं से अधिक होता है, जैसा कि बीमाकर्ता की पुस्तकों में है, तो आप उन कारों की तुलना में उच्च छूट के हकदार होने की संभावना है, जो दुर्घटनाओं से कम प्रवण होता है।


3. Gender & Driver's Business: लिंग के आधार पर Premium ideas को विभाजित करने का अभ्यास सामान्यतः पश्चिम में किया जाता है, जो अभी तक भारत में पकड़ना नहीं है। 

हालांकि, कुछ बीमाधारक पुरुष चालकों को पुरुष ड्राइवरों से बेहतर मानते हैं, जिससे महिला चालकों को अपने समकक्षों की तुलना में अधिक छूट प्राप्त होती है। 

चालक का व्यवसाय भी insurance premium को प्रभावित करता है यदि कोई कार्यालय जाने वाला कार का उपयोग करता है, तो यह स्पष्ट है कि वह इसे अपने घर और ऑफिस के बीच बिक्री करने के बजाय, जो कि विभिन्न शहरों में एक व्यापक आधार पर आवागमन करने के लिए उपयोग करता है ।

4. इलाके जहां वाहन चालित होगा: इलाके के अलावा, जिस जगह पर वाहन (Vehicle) को ढेर या पंजीकृत किया गया है वह जगह इन दिनों को ध्यान में रखा जाता है। insurance companies place के आधार पर दावों की गणना (Counting of claims) करती हैं भीड़भाड़ वाले शहरों में, जहां भरपूर ट्रैफिक (Plenty of traffic) देखा जा सकता है, Scratches and date के दावे अधिक हैं, जबकि Location highways में भारी दाव राशि (Heavy money) होती है क्योंकि वे बड़े दुर्घटनाओं (Major accidents) का शिकार होते हैं।


5. No claim bonus : कोई भी दावा बोनस 'स्वयं के नुकसान प्रीमियम' Yaani Own loss premium पर प्रतिशत के रूप में छूट की छूट है और अगले स्लैब में हर साल बढ़ता है अगर वाहन को नुकसान के लिए कोई दावे पसंद नहीं किया जाता है और अगर वहां छूट दी गई है समय सीमा समाप्त होने की नीति के दौरान कोई भी दावे पसंद नहीं किया गया। 

यह डिस्काउंट 50% तक जा सकता है और यह तय करने के लिए बीमाधारक पर निर्भर है कि क्या वह दूसरे वाहन पर उसी स्थानांतरित करना चाहता है। अगर ग्राहक अपने पुराने वाहन को बेचता है, तो उसे जल्दबाजी में रखा जा सकता है और बाद की तारीख में खरीदी गई कार पर इसका इस्तेमाल कर सकता है।

6. स्वैच्छिक deductibles: एक स्वैच्छिक घटाया छूट की पेशकश की जाती है और छूट वाहन के नुकसान के लिए प्रीमियम का 35% तक जा सकता है, एक विकल्प जिसे ग्राहक द्वारा विचार किया जा सकता है अगर वह छोटे क्षति और Insurance company के छोटे दावों से बाहर निकलना चाहता है| 

केवल स्वैच्छिक कटौती की इस सीमा से अधिक की क्षति के लिए दावा का भुगतान करेगा। इस कदम से आपका प्रीमियम कम हो सकता है - Your Car premium may be low.


7. Security Features: अपने प्रीमियम पर 2-5% छूट को आकर्षित करने के लिए, आपके बीमाकर्ता द्वारा अनुमोदित स्वीकृति से चोरी-विरोधी या अन्य सुरक्षा सुविधाओं को स्थापित करना आवश्यक है। इसलिए, छूट का लाभ उठाने के लिए आपको अपने वाहन के बारे में पूर्ण और सटीक विवरण प्रदान करना चाहिए ताकि आपके द्वारा उठाए गए सुरक्षा उपायों के साथ हो।

8. Automobile Association members: यदि आप किसी भी नामित ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के सदस्य हैं, तो आप अपने स्वयं के नुकसान प्रीमियम पर छूट प्राप्त कर सकते हैं, जो कि निजी कार (Private car) के लिए लागू है और दोपहिया वाहनों की मोटर चालित है अपने नुकसान प्रीमियम पर 5% की छूट दी जाती है ।


9. Concession on your vehicle: यदि आपका वाहन गेराज में पड़ा था या कम से कम दो महीने के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया तो आपकी Insurance company को सूचित करने पर Renewal of customer policy के दौरान रियायत का लाभ उठा सकता है नवीकरण प्रीमियम की समाप्ति (Termination of renewal premium)  या क्रेडिट ।


10. Buy Car Insuranse online: जब आप Buy private car insurance online Yaani निजी कार बीमा ऑनलाइन खरीदते या online car insurance renewal Karte हैं, तो कुछ बीमाकर्ता उच्च छूट की पेशकश करते हैं जब ऑनलाइन लेनदेन (Online Transaction) किया जाता है तो Processing और Delivery cost पर Insurance company की काफी बचत होती है ।

इस पोस्ट best car insurance in india टॉपिक  पर बताई गई टिप्स को share जरूर करे । बहुत सारी websites है जहा से आप अपनी कार के लिए अच्छा इंसुरेंस परचेस कर सकते है । oriental car insurance, reliance car insurance आदि पर आप compare car insurance online कर सकते है । 


चूंकि मापदंडों लगातार बदल रहे हैं, कार मालिकों के लिए यह हमेशा सलाह दी जाती है कि वे अपने बीमा कंपनी के साथ मिलकर उपलब्ध नवीनतम लाभों के लिए BankBazaar.com एक ऑनलाइन लोन मार्केटप्लेस है  । अस्वीकरण: इस लेख में दी गई सभी सूचनाएं बैंक डाइरेक्ट द्वारा उपलब्ध कराई गई हैं और SupportMeSmart  सटीकता और पूर्णता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है।