Make Money Online

स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए खोज रहे हैं तो इन उपयोगी सुझावों पर विचार करें

Share:
हेल्थ इन्शुरन्स प्लान फॉर फैमिली, हेल्थ इन्शुरन्स क्या है, हेल्थ इन्शुरन्स प्लान इन हिंदी, sbi हेल्थ इंश्योरेंस
हेल्थ इंश्योरेंस क्या है, health insurance plans for family, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, compare health insurance plans ? इस पोस्ट मे हम आपको हैल्थ इन्शुरेंस - Health Insurance के बारे मे बता रहे है - Health Insurance Details In Hindi,

Health Insurance Useful Tips In Hindi.
Health Insurance लेने से पहले इन सुझावो पर विचार करे 

स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए खोज रहे हैं? तो इन उपयोगी सुझावों पर विचार करें - Best Health Insurance Tips In Hindi.

कभी-बढ़ती चिकित्सा लागतों के कारण स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) सर्वोपरि है यदि आपने अपने परिवार के लिए एक Health plan खरीदने (Buying health plan) का फैसला किया है, तो अच्छा किया है; यह सही दिशा में एक कदम है हालांकि, आप स्वास्थ्य योजना (Health plan) में क्या देखना चाहते हैं,

इस बारे में आप उलझन में होंगे और शब्दजाल और ठीक प्रिंट से परेशान होंगे। 

आपकी सहायता करने के लिए, हमने कुछ बिंदुओं को चुन लिया है ताकि आप अपना बीमा-खरीद निर्णय (Insurance purchase) आसान बना सकें। उम्मीद है, ये आपको अच्छे स्वास्थ्य योजना (Health plan) को चुनौती देने में मदद करेंगे। 


पर्याप्त और व्यापक कवरेज के लिए ऑप्ट:बढ़ती प्रतिस्पर्धा के साथ, बीमाकर्ता Single health insurance scheme (Health plan) में एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश कर रहे हैं।

अस्पताल में भर्ती के कवर के साथ, बीमाकर्ता गंभीर बीमारियों, पूर्व और अस्पताल में भर्ती के खर्च, ओपीडी व्यय, और बहुत कुछ भी कवर कर सकते हैं। health insurance निर्णय लेने के दौरान पर्याप्त बीमा राशि के साथ एक व्यापक योजना के लिए चुनना महत्वपूर्ण है।

तो अपनी योजना को अंतिम रूप देने के दौरान सिर्फ प्रीमियम की कीमतों में मत जाओ इसके अलावा, अन्य सभी सुविधाओं की तुलना करें और कीमत पर सर्वोत्तम संभव कवरेज प्राप्त करें जो आप आसानी से कर सकते हैं।

साथ ही, स्वास्थ्य सेवा मुद्रास्फीति की देखभाल के लिए समय-समय पर अपनी कवरेज सीमा बढ़ाते रहें । 


Broad network के साथ योजनाओं के लिए जाएं:देशभर के अस्पतालों के साथ बीमाकर्ता नेटवर्क (Insurer network), आपके बीमाकर्ता से जुड़े अस्पतालों में, आप Cashless facility का लाभ उठा सकते हैं जहां दावों को आसानी से थोड़ा परेशानी या कागजी कार्रवाई के साथ सुलझाया जाता है।

नेटवर्क के बाहर आपको अपने बिलों को अपनी जेब से बाहर निकालना होगा, कागजी कार्रवाई करने से पहले अपने बीमाकर्ता के साथ दावा करने के लिए। इसलिए यह एक Health plan है कि आपको सबसे अच्छा संभव अस्पताल का कवरेज प्रदान करता है, विशेष रूप से उस शहर में कवरेज प्रदान करता है जो आप वर्तमान में रहते हैं। 

पूर्व और अस्पताल में भर्ती के बाद के खर्चों पर गौर करें:एक सामान्य अस्पताल में भर्ती होने से पहले कई परीक्षण और परामर्श लिया जाता है। कई स्वास्थ्य योजनाएं इन खर्चों को एक निर्दिष्ट सीमा तक कवर कर सकती हैं।

उदाहरण के लिए, एक प्रसिद्ध बीमाकर्ता 30 दिनों के पूर्व अस्पताल में भर्ती के खर्च और 90 दिनों के बाद का कवर करता है। ये लागत महत्वपूर्ण हो सकती है, इसलिए इस कवर होने से इलाज के दौरान आपके आउट-ऑफ-जेब खर्च को कम करने में आपकी मदद मिलेगी।  

सह-भुगतान खंड के माध्यम से पढ़ें:बीमाकर्ता आपको सह-भुगतान का विकल्प प्रदान करता है, जिसमें आपको अपने मेडिकल बिलों का एक पूर्व-निर्धारित प्रतिशत तय करना होगा।

कभी-कभी, खंड विशिष्ट उपचार / बीमारियों के लिए केवल विशिष्ट है उदाहरण के लिए, आपके पास एक Health plan है जिसमें 20% सह-भुगतान खंड है, और यदि आपकी दावानी राशि रु। है

80,000, तो आप 16,000 रुपये (20% 0 एफ 80,000) सहन करने के लिए उत्तरदायी होंगे जबकि शेष आपके बीमाकर्ता द्वारा तय किया जाएगा। उच्च सह-वेतन का अर्थ है कम प्रीमियम। यदि आप युवा और स्वस्थ नहीं हैं,

तो आप कोई भी Medical history नहीं देख सकते हैं, आप उच्च सह-भुगतान पर विचार कर सकते हैं और इस तरह प्रीमियम की कीमतों पर बचत कर सकते हैं। 


कमरे के किराए पर उप-सीमाओं पर विचार करें:अस्पताल में भर्ती के दौरान कमरे का किराया आपको मुख्य व्यय में से एक है कई Insurance companies के पास दैनिक कमरे के किराए पर एक टोपी है यह तय करता है कि आप अपने स्वास्थ्य योजना के माध्यम से किस प्रकार का कमरा खर्च कर सकेंगे। तो इस अनुभाग पर ध्यान दें।

उदाहरण के लिए, आप साझा कमरे के स्थान पर एक निजी कमरे की जगह ले सकते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी बीमा योजना आपको आवश्यकतानुसार प्रदान करती है। 

इसे परिवार फ्लोटर के साथ लागत प्रभावी बनाएं: अगर प्रीमियम दरें आपके बजट से बाहर हैं, तो प्रत्येक परिवार के सदस्य के लिए व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजनाओं के बजाय परिवार फ्लोटर health insurance खरीदने पर विचार करें।

परिवार फ्लोटर एक स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत सभी को कवर करता है इससे आपके प्रीमियम की लागतों में सीमांत में कमी आएगी । 

बहाली के लाभों के साथ नीतियों को प्राथमिकता दें:एक health insurance Policy के लिए विकल्प चुनें जो आपको बीमा राशि की बहाली का लाभ देता है, यदि पूरे वर्ष का योग एक वर्ष में उपयोग किया जाता है। यह ऐसे परिस्थितियों में सहायता करता है जहां आपको एक साल में कई अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है -

जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के मामले में बहुत आम है। बहाली खंड को सावधानीपूर्वक पढ़ें समझने के लिए कि किस परिस्थिति में इसका उपयोग किया जा सकता है।  


बहिष्करण को समझें:समझने के लिए समय लें कि आपकी स्वास्थ्य नीति क्या शामिल नहीं होगी, या एक निश्चित प्रतीक्षा अवधि के बाद कवर की जाएगी। ऐसी पॉलिसी जिसमें कम बहिष्करण शामिल हैं, वह बेहतर है। उदाहरण के लिए, पूर्व-मौजूद रोग कुछ महीनों या वर्षों की निर्दिष्ट अवधि के बाद ही कवर किए जाते हैं। खरीदने से पहले उन समय सीमाएं देखें यह भी समझें कि उपचार क्या शामिल नहीं हैं।

उदाहरण के लिए, कुछ नीतियों में गैर-एलोपैथिक उपचार शामिल नहीं होंगे। 

Online health plans की तुलना करें: वित्तीय उत्पादों के एक ऑनलाइन एग्रीगेटर पर जाएं जहां Health plans की तुलना लागत सहित कई मापदंडों से की जा सकती है। इस तरह, आप विभिन्न उत्पादों को समझने के लिए अपना समय ले सकते हैं और इसे खरीदने में धक्का नहीं लगाया जा सकता जो आपके सर्वोत्तम हितों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।

आप और क्या देख सकते हैं? नो क्लेम बोनस, मातृत्व लाभ, ओपीडी कवरेज, डे केयर कवरेज, फ्री मेडिकल चेकअप, गैर एलोपैथिक उपचार विकल्प, एम्बुलेंस चार्ज, होम ट्रीटमेंट कवरेज, दैनिक नकदी प्रावधान और स्वास्थ्य लाभ के विवरण के लिए पूछें। 

अब जब आप सभी महत्वपूर्ण तत्वों की जानकारी रखते हैं जो आपको समझदार फैसले पर पहुंचने में Help करते हैं, आगे बढ़ें और Adarsh ​​Health Insurance Scheme चुनें और अपनी सारी चिंताओं को अलग रखें यह स्वास्थ्य है जो वास्तविक संपत्ति है ।