Make Money Online

गूगल पर नई वेबसाइट कैसे बनाये ?

Share:
New blog kaise banaye ? New website kaise banaye ? आप एक न्यू ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो ये एक ग्रेट आइडिया है। But, कैसे ब्लॉग / वैबसाइट बनाए ? ये सवाल आपके मन में जरूर होगा । जब मैंने 2014 मैं मे supportmesmart banaya था । तब मुझे Bloging के बारे ज्यादा कुछ खास जानकारी नहीं थी । लेकिन मैंने इंटरनेट की हेल्प से ही नया ब्लॉग बनाया था । और वही जानकारी मैं यहा बता रहा हू । कि कैसे new  website / Blog बनाए ।


But, मैंने जब मेरा new blog  बनाया था तब मैंने blog banane से 1 सप्ताह पहले मैंने ये सीख लिया था। आपको भी ये जानकारी पढ़ने के baad ही new blog banana चाहिए । I Promis, new blog / website create करना बहुत ही Easy, है । और कोई भी इस post को पढ़कर अपना ब्लॉग तैयार कर सकता है ।



blog / वैबसाइट बनाने के लिए internet पर बहुत सारी website है जो blog क्रिएट करने कि सर्विस देती है । लेकिन हम आपको यहा बहुत सरल एवं फ़्री तरीका बता रहे है ।  Blogger  google कि ही एक फ़्री service है । जिस पर फ़्री ब्लॉग बना सकते है But, blogger पर आपको blogspot.com free  डोमैन  मिलेगा ।


Aap अपने ब्लॉग मे .com खरीद कर भी .com laga सकते है और .blogspot.com को हटा सकते है यानि कि हमारा blog bhi www.example.com हो तो इसके आपको domain name purches करना पढ़ेगा । Bigrock से आप 99रुपये मे, Godady से 125 rupaye मे खरीद सकते है लेकिन केवल new account के लिए ही । Aur 1and1.com से 63 रुपये मे डोमैन नेम खरीद सकते है ।


Domain name के बाद आती है होस्टिंग ये एक ब्लॉग / website के लिए बहुत ही जरूरी है । बिना होस्टिंग के आपके ब्लॉग बनाने के बाद बहुत दिक्कत होगी । अगर आपके पास domain name है और होस्टिंग भी खरीद ले । 

Aap बाद मे भी hosting, aur domain name, खरीद सकते है और ब्लॉग मे लगा सकते है । Know, Blog / Website बनाना start करते है । Niche, बताई गई steps को follow kare और अपना ब्लॉग बनाए ।
  • Sabse पहले www.blogger.com पर जाए । 
  • Know, Create new blog par click करे । 
  • know, अपने Gmail Id और Password डालकर sign in कीजिये । 
  • Ab, New Blog का Title लिखे जो आप रखना चाहते है । 
  • Ex:- Jaise Hindi Evar Info हमारा Title है । 
  • अब url मे बो ही एंटर करे जो अपने टाइटल मे डाला था 
  • Jaise हमारा url :- http://supportmesmart.blogspot.com/ है तो आपको केवल supportmesmart डालना है ये केवल उदारण के लिए है । 
  • Create पर क्लिक करे 
  • अब आपका ब्लॉग बन गया है । 
  • अभी केवल ब्लॉग ragistred हुआ है । 
  • अपना ब्लॉग मे Contact us,About Us,Disclamber,Sitemap,Privacy POlicy पेज बना ले । 

अब आप आपने पोस्ट पढ़कर ये समझ लिया होगा कि कैसे एक new / website बनाते है । और मे यकीन के साथ कह सकता हू कि ये पोस्ट पढ़कर आप अपना ब्लॉग / वैबसाइट बना पायेगे ।

Blogger या wordpress पर ब्लॉगिंग से संबन्धित कोई भी जानकारी के लिए कमेंट मे मुझसे पूछ सकते है मैं आपके सभी सवाल का answer दूगा । मैं ये विश्वास दिलाता हू।